Ancient

India's Best Monument in Agra | The Taj Mahal



Information about Best Monument in India : The Taj Mahal of Agra 

ताजमहल : भारत की शान 

ताज महल मुग़ल वास्तुकला का सबसे प्रसिद उदहारण है. ये दुनिया के ७ अजूबो में से एक है.

ताजमहल का इतिहास 

 ये सुंदर सफ़ेद ईमारत शाह जहाँ ने अपनी पत्नी अर्जुमंद बनु बेगम (जिसे हम मुमताज़ के नाम से जानते है)की याद में बनाया था. मुमताज़ महल और  शाहजहाँ की शादी १६१२ में हुई थी. मुमताज़ की मौत संतान को जन्म देते हुए १६२९ में हो गई थी. मुमताज़ बेगम की मौत के बाद शाह जहाँ को गहरा सदमा लगा और उन्होंने एक ऐसी ईमारत बनाने की ठानी जो दुनिया में सबसे सुंदर हो और जिसके जैसी और कोई भी ईमारत न हो.

मुमताज़ महल को शाहजहां ने यमुना किनारे आगरा के एक मैदान दफनाया। शाहजहां ने पूरी दुनिया से बेहतरीन कारीगरों को बुलावा भेजा और उन्हें दुनिया की सबसे अदभुद और अनोखी आकृति की कलाकृति बनाने के लिए कहा. इतिहास के अनुसार ताजमहल की कलाकृति उस्ताद इसा खान आफंदी ने बनाया जिसे  शागिर्द उस्ताद अहमद  को आगे बनाने के लिए दे दिया। ताजमहल के गुम्बद का चित्र इस्माइल खान ने बनाया।
Tajmahal, India, Best monument of inda, Agra,


ताजमहल को बनाने में २२ वर्ष लगे और २०००० लोगो ने इसे मिलकर बनाया। टर्की से भी कारीगरों ने इसे बनाने में मदद करी. संगमरमर राजस्थान से लाया गया. शाहजहां ने प्रमुख कारीगर जिसने इसे बनाया था उसका सीधा हाथ काटने का आदेश दिया जिससे कोई ऐसी कलाकृति दुबारे न बना पाए. ताजमहल पर अदबुध कलाकृति, पर्शिया से लाये गए गलीचे और सुंदर  मोमबत्ती के स्टैंड लगे हुए है।  

ताजमहल में दो चाँदी के दरवाज़े थे जो माना जाता है की सूरज मॉल ने सन १७६४ में लूट लिए. आसपास के इलाके के प्रदुषण के कारण ताजमहल का सफ़ेद मार्बल धीरे धीरे काला पड़ता जा रहा है. ताजमहल का प्रमुख द्वार पश्चिम की तरफ है और ताजमहल के दो और द्वार है एक पूरब में और एक पश्चिम में. ताजमहल  दीवारों पर  क़ुरान के बारे में  लिखा हुआ है.ताजमहल का प्रमुख गुम्बद की चौड़ाई ५८ फ़ीट है और इसकी लंबाई २१३ फ़ीट है. इसके चारो ओर चार छोटे गुम्बद है. ये चारो गुम्बद १६२. ५ फ़ीट लंबे है. ताजमहल में हर तरफ से अलग रौशनी आती है और दिन के अलग अलग वक़्त पर ताजमहल की खूबसूरती अतुल्य है. ताजमहल में अलग अलग दीवारे है जिन्हें इस्लाम धर्म के अनुसार सजाया गया है.

ताजमहल बड़े क्षेत्र में फैला  हुआ है जिसमें एक बड़ा द्वार है, आलिशान बगीचा है, बाई तरफ एक मस्जिद है, दाई और गेस्ट हाउस है और बहुत सी छोटी छोटी इमारते है. बगीचे में चार तालाब है जिसमें पानी बहता रहता है।  ताजमहल पूरे क्षेत्र  सबसे आखिर में है और युमना पीछे बहती है. चन्द्रमा की चांदनी में ताजमहल की सुंदरता पर चार चाँद लग जाते है. पूर्णिमा पर ताजमहल देखने दूर दूर से लोग आते है.

 ताजमहल शाहजहां के प्यार का प्रतीक है. उत्तर प्रदेश के पास ये अनमोल हीरा है जिससे आगरा एक प्रमुख और प्रशिद पर्यटक स्टाल बना हुआ है. प्रदुषण से बचने के लिए सरकार  सख्त नियम लागू किए हुए है.

ताजमहल भारत की शान है. ताजमहल से भारत का गौरव पूरे देश में फैला हुआ है. ताजमहल हमारे देश की शान है.पूरे संसार से लोग ताजमहल की खूबसूरती को निहारने के लिए आते है.







About Unknown

MangalMurti.in. Powered by Blogger.