facts

होली का एहसास तब तक नहीं होता जब तक ये 5 गाने मोहल्ले में ना बजे | 5 most played Holi songs are here



फ़रवरी ख़त्म होने को है और गर्मी ने अभी से ही अपना सिर उठा लिया है। हल्की-हल्की हवायें जिन्हें हम फ़गुआ बयार कहते है बहने लगी है और दस्तक दे रहीं है होली की। लेकिन होली का भी एक अजब झोल है। होली की खटखटाहट हमें तब तक महसूस नहीं होती जब तक हमारे मोहल्ले के लड़के सुबह शाम होली के उन गानों को नहीं बजाते जो अगर ना लिखे जाते तो शायद होली के रंग फीके ही लगते। तो आइये आज आपको हम गानों की गलियों से होकर वो 5 ख़ास गाने सुनाते है जो पूरा करते हैं होली के होने का एहसास।


1. रंग बरसे भींगे चुनर वाली :

होली के गीतों में ये गीत सबसे अव्वल नंबर पर आता है। ये गीत सिलसिला (1981) फिल्म का है जिसे अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज में गाया है। यहाँ देख लीजिये विडियो।

2. होली खेले रघुवीरा अवध में :

होली की तैयारियाँ कभी भी टाइम पर पूरी नहीं हो पाती अगर काम करते हुए हम ये गाना ना सुनते। ये गीत बागबान (2003) फिल्म का है जिसे गया है उदित नारायण, अलका याग्निक, अमिताभ बच्चन और इसे स्वरबद्ध किया है आदेश श्रीवास्तव ने। इस गाने को भी यहाँ सुन लें। 

 

3. होली के दिन दिल खिल जाते हैं :

शोले (1975) फिल्म का ये गीत किशोरे कुमार और लता मंगेशकर की आवाज में है। इस गाने को compose किया था आर.डी बर्मन साहब ने।  तो आइये सुनते हैं ये गीत। 

4. आज न छोड़ेंगे बस हमजोली खेलेंगे हम होली :

कटी पतंग फिल्म का ये गाना राजेश खन्ना और आशा पारेख के ऊपर फिल्माया गया था जिसे अपने आप में बहुत ही क्लासिकल गाना कहा जाता है। यहाँ सुन लीजिये इस गीत को। 

5. बलम पिचकारी जो तूने मुझे मारी :

नए ज़माने के गीतों की बात करें तो ये एक ऐसा गीत है जिसने हर वर्ग के श्रोताओं का दिल छुआ है।  ये गीत ये जवानी है दीवानी फिल्म का है। आइये आपको थिरकाते है इस गाने की धुन पर। 




About Pawan Upadhyaya

MangalMurti.in. Powered by Blogger.