Hinduism

क्या आपको पता है कि किस तारीख से शुरू हो रहा है चैत्र नवरात्र 2017 ? | From when Navratri 2017 is going to start ?



आज से मार्च का महीना चढ़ चुका है। हिन्दुस्तान की अवाम अपने सबसे खास त्योहारों की तैयारी में जुट चुकी है। जहाँ अगले दस दिनों तक होली का खुमार चढ़ा रहेगा वही होली खतम होते ही माँ दुर्गा के भक्त नवरात्र की तैयारियों में जुट जायेंगे। लेकिन क्या आपको पता है की कब से शुरू हो रहा है इस बार शारदीय नवरात्र ? अगर नहीं पता तो खुद को कोसिये मत। यहाँ आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने आये है।

कब से शुरू हो रहा नवरात्र ? 

चैत्र नवरात्रि, शरद नवरात्रि के समान, नौ दिनों के लिये आयोजित की जाती है। चैत्र नवरात्रि माँ दुर्गा को समर्पित होती है। माता के भक्त प्रतिपदा से नवमी तक माता के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना और उपवास कर माता का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।











चैत्र नवरात्रि के लिये घटस्थापना चैत्र प्रतिपदा को होती है जो कि हिन्दु कैलेण्डर का पहला दिवस होता है। अतः भक्त लोग साल के प्रथम दिन से अगले नौ दिनों तक माता की पूजा कर वर्ष का शुभारम्भ करते हैं। चैत्र नवरात्रि को वसन्त नवरात्रि के नाम से भी जाना जाता है। भगवान राम का जन्मदिवस चैत्र नवरात्रि के अन्तिम दिन पड़ता है और इस कारण से चैत्र नवरात्रि को राम नवरात्रि के नाम से भी जाना जाता है।



About Pawan Upadhyaya

MangalMurti.in. Powered by Blogger.