Food

मंगलमूर्ति की रसोई : कैसे बनाये स्वादिष्ट मूंग की दाल का चीला ?



मूंग की दाल का चीला बनाने में सरल होता हैं और खाने में स्वादिस्ट भी लगता हैं। मूंग की दाल का चील बनाने के लिए बहुत कम मात्रा में तेल को प्रयोग करते हैं। जिन लोगो को ज्यादा तेल के खाने से परहेज होता हैं उन लोगो के स्वास्थ्य के लिए मूंग की दाल का चीला लाभदायक हैं। मूंग की दाल का चीला सुबह के नाश्ते और रात्रि के खाने में भी बड़ी सरलता से बनाया जा सकता हैं। अब सीखते हैं कैसे बनाये मूंग की दाल का चीला।

मूंगदाल चीला बनाने के लिए प्रयुक्त सामग्री - 

मूंग की दाल का चीला बनाने के लिए किस - किस एवं कितनी मात्रा सामग्री की आवयश्यकता होती हैं। यहाँ पर हम सीखेंगे कैसे बनाये मूंग की दाल का चीला 4 सदस्यों के लिए -
  • मूंगदाल - 2 कप (400 ग्राम)
  • हींग - 2 चुटकी 
  • अदरक - 2 इंच लंबा टुकड़ा (कद्दूकस में कसा हुआ)
  • हरी मिर्च - 2-3 बारीक़ कटी हुई 
  • हरा धनियां - एक कटोरी बारीक़ कटा हुआ 
  • तजा पनीर - 100 ग्राम 
  • नमक - स्वादानुसार
  • तेल- 2 - 4 टेबिल स्पून 
  • प्याज - 2 बारीक़ कटा हुआ 

 विधि (कैसे बनाये मूंग की दाल का चीला )-

मूंगदाल चीला बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल को कम से कम 3-4 घंटे पहले पानी में भिगो दें। भीगी हुई दाल को मिक्सी  में बारीक़ पीसे। मूंग दाल को पीसते समय उसमे थोड़ा सा हींग व पानी डालें। दाल को बारीक़ पीसने के बाद उसको एक बड़े कटोरे में डाल दें। अब पिसी हुई दाल में अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया, और नमक स्वादानुसार डाल दें। दाल में ये सामग्री डालने के बाद दाल को अच्छे से फेंट ले जिससे चील बनाते समय सरलता हो।


पनीर को कद्दूकस में कस लीजिये। चीले का स्वाद और अधिक बढ़ाने के लिए प्याज को बारीक काटें व अपने स्वादानुसार मसाले डाल लें। इस मसाले वाली बारीक कटी हुई प्याज को पनीर में मिला लें।नॉनस्टिक तवा लें उसको हल्का सा गर्म करे और चम्मच से थोड़ी सी मात्रा में तेल को लेकर तवे पर फैला लें। अब दाल के पेस्ट को जो की बड़े कटोरे में हैं उसको एक बड़े चमचे में भरकर तवे पर गोल-गोल व पतला करके फैला लें। पेस्ट को डालते समय आंच को मंदी रखे। अब चीले के चारों ओर चम्मच से तेल को डाल दें। अब चीले को सिकने दे।


प चीले को उप्पर से देख सकेंगे की उसकी नीचे वाली परत हल्की ब्राउन हो गयी हैं। अब चीले को पलटे की सहायता से पलट दे और उप्पर वाली परत को भी सेकें। जब चीला दोनों तरफ से सिक जाये तो निचली परत को नीचे कीजिये एवं 2 चम्मच पनीर भरकर चीले पर बिखेर दें। अब चीले को दोसे की तरह आधा मोड़ दीजिये। अब आपका मूंग की दाल का चीला तैयार हैं। 


अब बारी हैं चीला को प्लेट में रखने की। मोड़े हुए चीले को प्लेट में रखिये और उसके साथ दही, खट्टी चटनी और हरे धनिये की चटनी की परोसिये। गरमा गरम चीला प्लेट में रखा हुआ तैयार हैं अब आप इसको खाइये। 



About deepa singhal

MangalMurti.in. Powered by Blogger.