Nuskha

पीली हल्दी के तो ढेरों गुण पता है पर क्या काली हल्दी के चमत्कारी गुणों को जानते हैं आप ? | Best Qualities of Black Turmeric



काली हल्दी से मिलेगा धन लाभ :


हर व्यक्ति के जीवन में समस्याएं का आना जाना बना रहता है। समस्याओं को रोका तो नही जा सकता है, लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर इन समस्याओं को कम किया जा सकता है। इन समस्याओं को कम करने में और धन लाभ दिलाने में काली हल्दी का उपाय काफी कामगर सिद्ध होता है। पीली हल्दी के बारे में सबने सुना होगा, ये हल्दी घर के मसालों में भी प्रयोग होती है, लेकिन काली हल्दी का प्रयोग पूजा और तांत्रिक विधियों में ही किया जा सकता है। काली हल्दी के छोटे-छोटे और सरल उपाय को अपनाकर व्यक्ति न सिर्फ धन लाभ पा सकता है, बल्कि मनचाहा वरदान भी प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही पुराने से पुराने रोग से भी मुक्ति पा सकता है। आइए जानें काली हल्दी के कुछ चमत्कारिक उपाय।

मिलेगी रोग से मुक्ति :


अगर परिवार में कोई सदस्य लम्बी बीमारी से जूझ रहा है। काफी इलाज कराने के बाद भी रोग ठीक नहीं हो रहा है तो प्रथम गुरुवार को आटे के दो पेड़े बनाकर उसमें गीली चने की दाल के साथ गुड़ और थोड़ी सी पिसी काली हल्दी को दबाकर रोगी व्यक्ति के उपर से 7 बार उतार कर गाय को खिला दें। यह उपाय लगातार 3 गुरुवार करें। इससे रोगी के स्वास्थ्य में काफी असर दिखेगा।  यदि  किसी व्यक्ति को मिर्गी के दौरे पड़ते हैं तो  अच्छे मूहूर्त में काली हल्दी को कटोरी में रखकर लोबान की धूप दिखाकर शुद्ध करें। इसके बाद  एक टुकड़ें में छेद कर धागे की मद्द से उसके गले में पहना दें और नियमित रूप से कटोरी की थोड़ी सी हल्दी का चूर्ण ताजे पानी से सेवन कराते रहें। फायदा मिलेगा।

बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा :


अगर बार बार धन हानि हो रही है और पैसा टिकता नहीं है तो ये उपाय दीपावली पर जरूर करें। दीपावली की रात पीले कपड़े में काली हल्दी की गांठ को बांधकर तिजोरी में रख दें। सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। इसके अलावा शुक्लपक्ष के प्रथम शुक्रवार को चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेशर व सिन्दूर को साथ में रखकर मां लक्ष्मी के चरणों से स्पर्श करवा कर धन रखने के स्थान पर रख दें। इससे भी घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। गुरु पुष्य नक्षत्र का दिन काफी शुभ होता है। इस दिन  काली हल्दी को सिंदूर में रखकर लाल वस्त्र में लपेटकर धूप आदि देकर कुछ सिक्कों के साथ बांधकर बक्से या तिजोरी में रख दें, इससे तिजोरी कभी खाली नहीं रहेगी।

एक नजर इधर भी :


यदि किसी कार्य पर आ जा रहे हैं तो काली हल्दी का टीका लगाकर घर से निकलें, इससे कार्य में सफलता जरूर मिलेगी। प्रतिदिन काली  हल्दी का टीका लगाने से भी व्यक्ति की पर्सनेलिटी आकर्षित बनती है।
यदि किसी बच्चे को नजर लग गई है तो काले कपड़े में हल्दी की गांठ को बांधकर उसके ऊपर से सात बार उसार दें और बहते जल में बहा दें। इससे नजर उतर जाएंगी।



About Pawan Upadhyaya

MangalMurti.in. Powered by Blogger.