Hinduism

Top 10 Durga Temples In India - मां दुर्गा देवी के 10 मंदिर



भारत भगवान और देवी के अनंत मंदिरों के लिए घर है, मां दुर्गा उन के बीच एक  देवता है। वहाँ दुर्गा मां के कई प्रसिद्ध मंदिरों में लोकप्रिय 51 शक्तिपीठ  के साथ-साथ देश के विभिन्न भागों में स्थित हैं। 

About 10 Famous Durga Temples in India

Naina Devi Temple | नैना देवी मंदिर


नैना देवी मंदिर एक पहाड़ी के शीर्ष हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में स्थित मंदिर है। पहाड़ी के शीर्ष मंदिर मां नैना देवी, मां शक्ति के रूप में से एक है और यह भी 51 शक्तिपीठों में से एक के रूप में माना जाता है । नैना देवी मंदिर का निर्माण जहां माता सती के चैन की आँखों, दृष्टि द हिंदू के लिए एक पवित्र स्थान है।

Kamakhya Temple । कामाख्या मंदिर


कामाख्या मंदिर असम के गुवाहाटी शहर में नीलाचल की पहाड़ियों पर स्थित 51 शक्ति पीठ मंदिर में से एक है। कामाख्या मंदिर कामाख्या देवी, देवी माँ का एक और रूप के लिए समर्पित है और मंदिर तांत्रिक के लिए प्रमुख केंद्र में से एक है। 

Dakshineswar Kali Temple । दक्षिणेश्वर काली मंदिर 


दक्षिणेश्वर काली मंदिर कोलकाता, पश्चिम बंगाल के पास दक्षिणेश्वर में हुगली नदी के तट पर स्थित काली देवी के सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। दक्षिणेश्वर मंदिर मां  देवी काली के पहलू से एक के लिए समर्पित है। मंदिर दुर्गा पूजा त्योहार, कोलकाता विश्व प्रसिद्ध त्योहार के दौरान हर दिन हजारों श्रद्धालु और भक्तों के लाखों लोगों द्वारा दौरा किया है।

Karni Mata Temple । करणी माता मंदिर


विश्व प्रसिद्ध करणी  माता मंदिर राजस्थान में में स्थित है। करणी माता उसके अनुयायियों द्वारा देवी दुर्गा के अवतार में से एक के रूप में पूजा जाता है और मंदिर में अच्छी तरह से पवित्र चूहों के हजारों के लिए प्रसिद्ध है। करणी माता मंदिर भी भारत में चूहों के मंदिर के रूप में जाना जाता है और चूहों पवित्र और दिए गए संरक्षण कर रहे हैं।

Danteshwari Temple ।  दंतेश्वरी मंदिर



दंतेश्वरी मंदिर छत्तीसगढ़ राज्य में दंतेवाड़ा शहर में स्थित है। दंतेश्वरी देवी देवी माँ के रूप में से एक है और मां शक्ति की 51 शकिपीठ मंदिरों में से एक है। दंतेश्वरी मंदिर दृष्टि जहां सती के दांत गिर ओवर बनाने की है। केवल दशहरा त्योहार के दौरान, दंतेश्वरी देवी की मूर्ति शहर और जंगल या आसपास के गांवों से जनजातियों के हजारों के आसपास लिया जाता है देवी दंतेश्वरी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए इकट्ठा होते हैं। बस्तर दशहरा पर्व छत्तीसगढ़ राज्य के प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण में से एक है।

Mahalaxmi Temple। महालक्ष्मी मंदिर


महालक्ष्मी मंदिर 51 शक्तिपीठ  में से एक है, शहर महाराष्ट्र में कोल्हापुर में स्थित है। महालक्ष्मी मंदिर मूर्ति ऊंचाई में 3 फुट और के बारे में 40 किग्रा वजन के साथ कीमती काले पत्थर से बना है। जब सूरज की किरणों पर 31 जनवरी और 9 नवंबर सूर्यास्त के समय में देवता के पैर छूने  त्योहार, सबसे प्रसिद्ध समारोहों में से एक है।

Ambaji Temple ।  अंबाजी मंदिर


अंबाजी माता मंदिर प्रसिद्ध हिल स्टेशन माउंट आबू के लिए पास गुजरात के बनासकांठा जिले में स्थित है। अंबाजी मंदिर 51 शक्तिपीठ  में से एक और महत्वपूर्ण हिंदू मंदिर में से एक है। मंदिर मां देवी अंबा माता और गुजरात में प्रसिद्ध धार्मिक स्थल के लिए समर्पित है। अंबाजी मंदिर पवित्र मंदिरों में से एक है और भारत का एक प्रमुख शक्ति पीठ है।

Sirsangi Kalika Temple । कालिका  देवी मंदिर


श्री कालिका देवी मंदिर कर्नाटक के बेलगाम जिले की घाटियों में स्थित है और मां काली को समर्पित है। श्री कालिका देवी के मंदिर के कर्नाटक राज्य में देवी काली का एक लोकप्रिय पवित्र मंदिर है। ऐहोल में दुर्गा मंदिर कर्नाटक के बागलकोट जिले में देवी दुर्गा की एक और प्रसिद्ध मंदिर है। वहाँ कई कालिका मंदिर, जम्मू और कश्मीर, कालिका माता मंदिर राजस्थान और महामाया कालिका देवी मंदिर, गोवा में दिल्ली के इंडिया कालका मंदिर, महा काली मंदिर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित हैं।

Durga Mandir  । दुर्गा मंदिर 



वाराणसी के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर में भी जाना जाता है के रूप में बंदर मंदिर बनारस के रामनगर, उत्तर प्रदेश में शहर के दक्षिणी भाग में स्थित है, दुर्गा मंदिर देवी माँ दुर्गा को समर्पित है और हर रोज हजारों श्रद्धालु को आकर्षित करती है। वहाँ पवित्र नदी भरह्मचारिणी  दुर्गा मंदिर के रूप में जाना गंगे के बैंड पर वाराणसी में एक और मंदिर है।

Bhagavathi Amman Temple | भगवती अम्मान मंदिर


भगवती अम्मान मंदिर तमिलनाडु राज्य में कन्याकुमारी  पर स्थित है। भगवती  अम्मान मंदिर देवी कन्या कुमारी, कुंवारी देवी और देवी के पहलू को समर्पित है। देवी भगवती के मंदिर तीन महासागरों बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर के संगम की पर स्थित है।  दुर्गा मंदिर और लोकप्रिय तमिलनाडु राज्य में कुंभकोणम में स्थित मंदिर है।



About Sachin Jain

No one in this world is born great.......Great are the challenges and the ways to fight them....................looking for challenges to be come great :)

Learned meaning of Life...........now a days happy, satisfied, cool and confident.........and that much confident that sometimes people do not believe on my talks but let me assure the world that I will do what ever I want to do in my own way :)

I always love to coach a team which is considered as underdog.....I can make that team to think high.........motivate them.....show them the ways of doing things........I always loved to work as a motivator and can easily lead a team, most importantly I have my own management style that may look odd to most people but that worked most of the time and will work every other time .........I can make any small team as world level as in Chak De..........

चल रहा हूँ मैं तलाश में जिंदगी की, और यूँ ही ख़त्म हो रही है जिंदगी मेरी,
ना तलाश हुई मेरी पूरी अब तक, ना रुकी जिंदगी तलाश के इंतजार में,
हर वक्त कुछ नया करने का नशा, जूनून की तरह सवार है मुझ पर,
कुछ पाने की कोशिश में भटक रहा हूँ मैं इस दुनिया की भीड़ में,
कुछ नाम छोड़ जाने की कोशिश में, खुद को ही शायद भुला रहा हूँ मैं,
थोडी पहचान बनाने की खातिर, खुद को मिटा रहा हूँ मैं,
और तलाश तो ये पूरी हो नहीं रही, पर शायद ख़त्म हो रही है जिंदगी मेरी.............

डगर जीवन की मुश्किल है ,आसान नहीं है पाना कुछ भी,
चलना है हमेशा मुझको,बीच में रुकना ना कभी,
इम्तहान जिदंगी के दिये जाऊगां मैं मुस्कराकर,
मुश्किलें आ जाए कितनी भी टूट मैं ना पाऊगां,

कहते हैं कठपुतली बनकर नाचते हैं हम सब उसके हाथॊ की,
तन मेरे कितना भी नाचे, मन को अपने बस मैं रखना चाहता हूँ ,
स्वयं को शब्दो में मैं व्यक्त करना चाहता हूँ…………………..



for complete poem visit..... http://sachinjain7882.blogspot.com/2006/04/inhi-shabdo-mai-main-khud-ko-ache-se.html
MangalMurti.in. Powered by Blogger.