Food

मंगलमूर्ति की रसोई : जब प्लेट में हो गुजाब जामुन, मन सरके जैसे साबुन | Gulab Jamun Receipe in Hindi



गुलाब जामुन एक ऐसा मीठा व्यंजन है जिसका नाम लेने से ही लोगो के मुह में पानी आ जाता है । शादी हो या पार्टी लोग गुलाब जामुन खाना नहीं भूलते है । ऐसा क्या है गुलाब जामुन में जो लोग सबसे ज्यादा इस पर टूटते है, आप छोटे से छोटे और बड़े से बड़े प्रोग्राम में चले जाओ आपको गुलाब जामुन जरूर मिल जायगा । क्यों ना हम जान ले कि इसको कैसे बनाया जाता है जिससे जब मन करे , इससे घर में ही बनाकर इसका स्वाद ले लिया जाये । वैसे तो आज कल बाजार में भी गुलाब जामुन बनाने के पाउडर मिलते है लेकिन जो स्वाद मावा से बने गुलाब जामुन में है वो स्वाद बाजार के पाउडर में कहा । तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप भी अपने घर में गुलाब जामुन का स्वाद ले सकते है और जाने कैसे इसकी चासनी बनाई जाती है ।

गुलाब जामुन बनाने में प्रयोग की गयी सामग्री :

  • मावा / खोया - ३०० ग्राम 
  • चीनी/शक्कर -६०० ग्राम 
  • मैदा- ५० ग्राम (२ चम्मच )
  • काजू - इक्छा अनुसार 
  • पिस्ता -इक्छा अनुसार 
  • खाने वाला सोडा -१/४  चम्मच 
  • इलायची पाउडर -१/४ चम्मच 
  • घी -२ चम्मच (तलने के लिए)

गुलाब जामुन बनाने की विधि  

गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में खोया, इलायची पाउडर , खाने वाला सोडा और मैदा को मिलाकर आटे की तरह गूंध ले और चिकना बना ले । अब इस मिश्रण को एक कपडे में लपेटकर कुछ समय के लिए रख दे । इतने समय में आप इसके लिए शक्कर की चासनी तैयार कर ले । नीचे हम आपको शक्कर की चासनी बनाना भी बतायगे।


कुछ समय बाद मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण ले और इस मिश्रण में थोड़े से काजू और पिस्ते मिलाकर मिश्रण को गोल कर ले । ऐसे ही सारे मिश्रण के छोटे छोटे गोले (अपनी इक्छा अनुसार ) तैयार कर ले । 
अब एक कड़ाई ले और इसमे घी गरम कर ले । जब घी गरम हो जाये जो आंच को मंदा कर ले और अब इसमे बनाये हुए छोटे छोटे गोले डाले और अब इन्हे तले और कलछी से गोलों के ऊपर थोड़ा थोड़ा घी डालते रहे । गुलाब जामुन को तलते समय बहुत ध्यान रखा जाता है वरना इनके फटने की सम्भावना रहती है । अब जैसे ही गुलाब जामुन पर हल्का हल्का ब्राउन रंग आने लगे तब इन्हे कड़ाई में से निकाल ले और शक्कर से बनाई गयी चासनी में डाल दे । 

जाने शक्कर से बनाई गयी चाशनी :


चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन में शक्कर और २ बड़े कप पानी (चीनी की मात्रा का आधा पानी ) मिलाये और इस मिश्रण को गैस पर रखे । जैसे ही चीनी पानी में घुल जाये या चाशनी में जब उबाल आने लगे तब आंच को मंदा कर दे । अब चाशनी के घोल में से १-२ बूंद किसी प्लेट में ले और चाशनी को अंगूठे और ऊँगली के बीच चिपका कर देखे, अगर चाशनी थोड़ी थोड़ी चुपकना शुरू होती है तो समझ ले आपकी चाशनी तैयार है। अब चाशनी को ठंडा कर ले और इस चाशनी में गुलाब जामुन डालकर छोड़ दे । अब आपके द्वारा बनाये गए गुलाब जामुन तैयार है ।



About deepa singhal

MangalMurti.in. Powered by Blogger.