Food

मंगलमूर्ति की रसोई : स्वादिष्ट लेमन राइस कैसे बनाये | How to prepare delicious lemon rice ?



आज कुछ नया बनाने का सोचते हैं :

रोज-रोज रोटी सब्जी और एक ही प्रकार के सादा चावल खाकर बोर हो जाते हैं। तो इस बोरियत को दूर करने  आज कुछ नया और स्वादिष्ट बनाने का सोचते हैं। यह नयी सोच आपके स्वस्थ्य के लिए भी होगी। आज हम चावल के साथ कुछ नया बनाते हैं। कहते हैं ना रिश्ता वही सोच नयी। चावल के साथ हमारा रिश्ता तो वही हैं बस सोच नयी हैं।


बच्चों को भी खाने में नई-नई चीज़ें खाना पसन्द होता हैं। तो उनके लिए सोचकर नयी-नयी चीज़ें बनाये जो उनकी सेहत के लिए भी अच्छी रहे। आज हम बनाएंगे लेमन राइस जो आप लोगो खाने में पसन्द आएगा और सबसे बड़ी बात बनाने में भी बहुत सरल हैं। 

लेमन राइस बनाने में प्रयुक्त सामग्री :

चावल - 1 1/2 कप (उबले हुए),
मूंगफली दाने - 1/2 कप,
नारियल - 02 छोटे चम्मच (कद्दूकस किया हुआ),
नींबू का रस - 03 छोटे चम्मच,
तेल - 02 छोटे चम्मच,
मेथी दाना - 01 छोटा चम्मच,
धुली उड़द दाल - 01 बड़ा चम्मच,
करी पत्ता - 10 नग,
खड़ी लाल मिर्च - 02 नग,
हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच,
हींग - चुटकी भर,
नमक - स्वादानुसार। 

अब बनाना सीखेंगे कैसे बनते हैं लेमन राइस :

क्योंकि हम आज लेमन राइस बना रहे हैं तो इसके बारे में भी कुछ जान लें। वैसे तो इसके नाम से ही समझ आ रहा हैं हमें इसमें चावल और नींबू दोनों चीज़ों की आवश्यकता हैं।


लेमन राइस बनाने के लिए सबसे पहले ऊपर लिखी सामग्री को एकत्र कर लें। लेमन राइस को बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाएं तो उसमें सरसों , मेथी का दाना और उड़द की दाल डाल दें। इनको तब तक भूने जब तक हल्के सुनहरे ना हो जाएं। 


इस सबके भुनने के बाद कड़ाही में करी पत्ता , खड़ी लाल मिर्च , हल्दी पाउडर और मूंगफली के दाने डालें। यह सब सामग्री को  कड़ाही में डालने के बाद चमचे से चलाते रहे जिससे की मसाला जले ना। 
इसके बाद कड़ाही में चावल और नमक दाल दें और उसको अच्छे से चलायें जिससे की सारे मसाले चावल में मिल जाये और फिर चावल को कम से कम 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। जब चावल में सारे मसाले सही से मिल जायें तो उसके बाद उसमे ऊपर से नीम्बू का रस डालें और थोड़ा सा नारियल (कच्चा गोला) कद्दूकस करके डाल दें। 
आपके लेमन राइस तैयार हैं अब आप चावल को प्लेट में कर लें।

लेमन राइस को किसके साथ खाये :

लेमन राइस को और भी अधिक स्वादिस्ट बनाने के लिए आप लेमन राइस को चटपटे छोले या किसी भी चटपटी सी सब्जी के साथ खा सकते हैं।और इस प्रकार से परोसकर देने में भी अच्छे लगते हैं। इस प्रकार बने चावल बहुत अधिक स्वादिष्ट भी लगते हैं और सेहत के लिए भी अच्छे रहते हैं। बच्चों के लिए इस प्रकार का भोजन थोड़ा नया भी हो जाता हैं और वो बहुत मन से भी खाते हैं।



About deepa singhal

MangalMurti.in. Powered by Blogger.