poojan vidhhi

हमेशा करें इन खास नियमों से हनुमान जी की आराधना | How to worship Lord Hanuman ?



*यह आर्टिकल राखी सोनी द्वारा लिखा गया है। 


मुकदमें में जीत हासिल करनी हो या फिर मनचाही नौकरी पानी हो। पैसों की तंगी दूर करनी हो या जीवन में सुख का आगमन कराना हो। हर तरह की इच्छा के लिए हनुमान भक्ति काफी फलदायी होती है। हनुमान जी कलियुग के जागृत देवता माने जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि हनुमान भक्ति से बिगड़े काम भी आसानी से पूरे हो जाते हैं। वैसे तो हनुमान जी अपने भक्तों की थोड़ी सी भक्ति से प्रसंन हो उठते हैं, लेकिन अगर उनकी पूजा-अर्चना करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो वे जल्दी फल देती है।  

चोला चढ़ाने से हर मनोकामना होती है पूरी :


अगर आप काफी समय से मुसीबतों में घिरे हुए हैं तो हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। चोला हनुमान जी को बहुत पसंद है। चोला हमेशा मंगलवार और शनिवार को ही हनुमान जी को चढ़ाना चाहिए। हनुमान जी पर चोला चढ़ाने के बाद हनुमान जी को गुलाब की माला पहनाए और प्रसाद चढ़ाएं। 

हर दिन पढ़ें हनुमान चालीसा :

प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति अपने सारे कष्टों से मुक्ति पा सकता है। हमारे ग्रंथों के अनुसार हनुमान चालीसा गोस्वामी तुलसीदास जी की चमत्कारी रचना है, जिसमें 40 छंद होते हैं। प्रत्येक छंद एक मंत्र की भांति कार्य करता है। हनुमान चालीस का पाठ सुबह-शाम हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष दीपक प्रज्वलित करके करना चाहिए। 


इससे व्यक्ति के सारे कष्ट दूर होते हैं, बल्कि मनोकामना भी शीघ्र पूरी होती है।  इसके साथ ही हनुमान चालीसा का एक साथ बिना रूके 108 बार पाठ भी किया जाता है, तो हर इच्छा शीघ्र पूर्ण होती है।  ऐसा कहा जाता है कि श्रीरामचरित मानस के सुंदरकांड पाठ से भी हनुमान जी शीघ्र प्रसंन होते हैं। 

इन बातों का रखें ध्यान :


  •  हमेशा साफ और स्वच्छ होकर ही पूजा करें। मंदिर परिसर को भी अच्छे से साफ करें। वरना फल प्राप्ति नहीं होती है। 
  • पूजा करने का एक समय निर्धारित करें। उसी वक्त पूजा अर्चना करें। ध्यान रहें पूजा करते समय आपका मन इधर-उधर नहीं भटकना चाहिए। पूरी तरीके से हनुमान भक्ति में लीन हो जाना चाहिए। सांसारिक बातों को भूलकर हनुमानजी के चित्र का ही ध्यान करें।
  • धन और समृद्धि प्राप्ति के लिए प्रतिदिन रात्रि में सोने से पूर्व हनुमान जी के सम्मुख सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलायें और हनुमान चालीसा का पाठ करें। 
  • धन आगमन मार्ग को बाधारहित करने के लिए रामायण या श्रीरामचरित मानस का पाठ करें या रोजाना इनके दोहे पढ़ें। साथी ही रोजाना हनुमान जी को धूप-अगरबत्ती व फूल अर्पित करें।  
  • हनुमानजी का फोटो घर में पवित्र स्थान पर इस प्रकार से लगाएं कि हनुमान जी दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए दिखाई दें। 



About Pawan Upadhyaya

MangalMurti.in. Powered by Blogger.