facts

सिर्फ इन 7 उपायों से करिये घर के क्लेश शांत | Top 7 remedies to keep calm your home affairs



*यह आर्टिकल राखी सोनी द्वारा लिखा गया है। 


भागती दौड़ती जिन्दगी में व्यक्ति भले ही सफलता के पथ अग्रसर जरूर हो रहा है, लेकिन उसके जीवन में कई तरह की समस्याएं भी आ रही हैं। उनमें से एक घर में बार-बार लड़ाई झगड़े का होना। घर में क्लेश होना अच्छी बात नहीं होती है। इससे न सिर्फ लक्ष्मी माता रूठ जाती है, बल्कि घर के लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका विपरित असर पड़ता है। अगर आपके घर में छोटी-छोटी बातें बड़ी लड़ाई का रूप ले लेती है, जिससे न सिर्फ आपका दाम्पत्य जीवन  बल्कि पारिवारिक जीवन में भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं तो इन उपायों को जल्द से जल्द अपनाएं। ये छोटे-छोटे उपाय, आपकी बेरंग जिन्दगी में खुशियों के रंग फिर से भर सकते हैं।



  1. पूर्णिमा के दिन सुबह जल्दी उठकर पूजा अर्चना करें। इसके बाद आम के पत्तों की माला घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं। साथ ही हल्दी और पानी का पेस्ट बनाएं और उससे दरवाजे पर ओम बनाएं। इससे घर में क्लेश नहीं होंगे और आपके दाम्पत्य जीवन में भी खुशियों के रंग भर जाएंगे।
  2. घर में नकरात्मक ऊर्जा की वजह से भी घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं। इसलिए घर में हमेशा नमक का पोछा लगायें, इससे नेगेटिव एनर्जी का नाश होता है और पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। इसके साथ ही पूजा करते समय कपूर का इस्तेमाल करें। ये बहुत ही उपयोगी उपाय है।
  3. पुराना सामान घर में रखना अच्छी बात नहीं होती है। बंद घड़ी और कबाड़ को तुरंत प्रभाव से घर से बाहर कर दें। ये आपके जीवन में समस्या लेकर आता है। इसके साथ ही रसोई की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। रात को सोने से पहले रसोई को अच्छी तरीके से साफ करें और झूठे बर्तन कभी भी न छोड़ेे। वरना घर के लोगों में एकता नहीं रहेगी और हर सदस्य आपस में लड़ता ही रहेगा।
  4. दान पुण्य करें। ब्राहाणों को भोजन खिलाएं और वस्त्र भेंट करें। रोज गाय को गुड़ के साथ रोटी खिलाएं। हर बुधवार गाय को चारा खिलाएं और पक्षियों को चुग्गा डालें। इससे भी घर में सुख शांति बनी रहती है।
  5. बाथरूम की भी सफाई का विशेष ध्यान रखें। सबसे ज्यादा नेगेटिव एनर्जी वहीं से आती है। इसलिए हर शनिवार एक कांच के गिलास में नमक का पानी भरकर रखें और उसे हर शनिवार बदलते रहें। इससे भी घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और घर के लोगों में आपस में प्यार बढ़ता है।
  6. आप किस दिशा में सिर और पैर करके सोते हैं, इससे भी गृह क्लेश से मुक्ति मिलती है। इसलिए रात को सोते समय पूर्व की तरफ सिर रखकर सोए। इससे आपको तनाव से राहत मिलेगी और गृह क्लेश सें मुक्ति।
  7. यदि किसी घर में पति-पत्नी या बाप-बेटे के बीच बात-बात पर झगड़ा होता है तो इसमें गणेश उपासना काफी उपयोगी साबित होती है। वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए बूंदी के लड्डू का भोग प्रतिदिन श्री गणेश जी को लगाना चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है।



About Pawan Upadhyaya

MangalMurti.in. Powered by Blogger.