Diwali 2016

Bhai Dooj 2016: Date, Mahurat and Pooja Vidhi | शुभ महूर्त में ही करें भाई दूज का टीका



दिवाली का त्यौहार पुरे ५ दिन तक चलता है जिसके अंतिम दिन में भाई दूज का त्यौहार (Bhai Dooj Festival) मनाया जाता है । हमारे हिन्दू धर्म में भाई दूज का त्यौहार भी उतनी ही भूमिका निभाता है जितना कि दिवाली का त्यौहार । भाई दूज का त्यौहार भाई और बहन के प्यार का प्रतीक है । इस दिन बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती है । अब हम जानते है बहन अपने भाई को किस समय टीका करे ।

भाई दूज टीका महूर्त । Bhai Dooja Teeka Mahurat 2016

भाई दूज का त्यौहार कार्तिक मास के शुक्ल पछ की द्वितीया को मनाया जाता है । इस वर्ष ०१ नवंबर २०१६ दिन मंगलवार को भाई दूज का पर्व मनाया जा रहा है । इस दिन बहने अपने अपने भाइयों को रोली से टीका करके उनकी उज्ज्वल भविष्य की कामना करे और भाइयो को मिठाई खिलाये । ये त्यौहार प्रेम का प्रतीक माना जाता है । 
Bhai Dooj Teeka , Bhai dooj 2016, Bhai dooja pooja, bhai dooj timing, Bhai Dooj 2016 date
भाई दूज का टीका 

हिन्दू पंचांग के अनुसार इस वर्ष टीका करने का शुभ समय दोपहर १:१० से लेकर ३:२० तक का है । सभी बहने इस शुभ समय में अपने अपने भाइयो का टीका करे और उनके लिए लंबे उम्र की कामना करे ।  



यह भी जरूर पढ़े :



About Puneet Tayal

Puneet Tayal is a editor of mangalmurti.in. I am a Software Engineer by Professional and a Blogger by Passion. I want to creating new things always and love to visit new places.
MangalMurti.in. Powered by Blogger.